Published on 2018-08-19

माँ विजेश्वरी को हरी चूनर ओढ़ाई

११०० वृक्ष लगाए

खातेगाँव, देवास। मध्य प्रदेश
३० जुलाई को खातेगाँव शाखा ने ग्राम ओलंबा स्थित माँ विजेश्वरी पर्वत पर ११०० वृक्षों का रोपण करते हुए माता को हरी चूनर ओढ़ाई। शांतिकुंज प्रतिनिधि श्री कालीचरण शर्मा जी इस निमित्त आयोजित तरुपुत्र महायज्ञ में मुख्य रूप से उपस्थित रहे। तरुपुत्र महायज्ञ में आसपास के सैकड़ों ग्रामीणों के साथ खातेगाँव के हायर से. स्कूल, पुस्तदीप इंटरनेशनल स्कूल, मेकलसुता स्कूल, लिटिल फ्लावर एवं ओलंबा ग्राम के राजकीय विद्यालय के विद्यार्थियों ने भी बड़े उत्साह के साथ भाग लिया।

श्री कालीचरण शर्मा जी ने वृक्षों को साक्षात विषपायी शिव कहा और अपने लगाये बेल के पेड़ से शिव की आराधना को दो गुना फलदायी बताया। उन्होंने गाँववासियों के परस्पर सहयोग से कन्या के जन्म दिन पर पाँच पेड़ लगाने, मृतकों की स्मृति में पेड़ लगाने, माँ भगवती वाटिका और माताजी की बाड़ी लगाकर घर- खेतों में पौध तैयार करने जैसी योजनाओं को प्रोत्साहित करने का आह्वान किया।

मध्य प्रदेश की १७५ पहाड़ियों को हराभरा करने में विशिष्ट योगदान देने वाले श्री मनोज तिवारी के अनुसार खातेगाँव की सुश्री हेमा व्यास सहित महिला मण्डल की सभी सदस्याओं, नैष्ठिक कार्यकर्त्ताओं ओलंबा गाँव के सचिव श्री इन्द्रपाल जाणी आदि का प्रमुख योगदान रहा। वे उनकी सुरक्षा- सिंचाई के लिए भी उतनी ही संवेदनशील हैं। कार्यक्रम संचालन युवा प्रकोष्ठ प्रभारी श्री राजेन्द्र व्यास ने किया।

९०० पौधे लगाए
दौसा। राजस्थान

गुरुपूर्णिमा के पावन अवसर पर दौसा शाखा ने बृहत् वृक्षारोपण अभियान का शुभारंभ किया। प्रथम दिन कई सरकारी एवं गैर सरकारी संस्थानों में जाकर पौधे लगाए गए। परिव्राजक श्री राजेश सिंह चौहान के अनुसार प्रथम चार दिनों में ९०० फलदार, छायादार पौधे लगाए गये। यह अभियान पूरे माह चलाने का निर्धारण हुआ। रेंजर श्री केदार प्रसाद गर्ग, श्री रमेश शर्मा का विशेष सहयोग रहा।

वृक्षगंगा काँवड़ यात्रा निकाली
भोपाल। मध्य प्रदेश

गायत्री शक्तिपीठ भोपाल ने अपने गृहे- गृहे यज्ञ अभियान के अंतर्गत ५ अगस्त को अवंतिका कॉलोनी, अवधपुरी में ५१ घरों में एक साथ एक समय पर यज्ञ कराये। इसके साथ ही वृक्षारोपण अभियान को प्रोत्साहित करने के लिए वृक्षगंगा काँवड़ यात्रा भी निकाली गई। मध्य जोन प्रभारी शांतिकुंज प्रतिनिधि श्री विष्णु भाई पण्ड्या, नारायण प्रसाद शर्मा, भृगुनाथ तिवारी आदि वरिष्ठ कार्यकर्त्ताओं ने भी इसमें भाग लिया। विशाखा ठाकरे, शशि साबले, हेमलता देशमुख, श्रीमती कुशवाह मुख्य रूप से सक्रिय रहीं।

फ्रैण्डशिप डे पर तरुमित्र बने बच्चे
लखीमपुर- खीरी। उत्तर प्रदेश

गायत्री परिवार की बाल संस्कार शाला के बच्चों ने च्फै्रण्डशिप डे- ५ अगस्तज् को पौधों को अपना मित्र बनाया और मित्रता निभाने का वचन दिया। उन्होंने विषपायी शिव स्वरूप वृक्षों की काँवड़ यात्रा भी निकाली। तत्पश्चात लिलौटीनाथ मार्ग के दोनों ओर पीपल, शीशम, कदम्ब, गुटेल, आँवला, जामुन, करंज, नीम आदि के पौधे भी रोपे।

पंचकूला, चण्डीगढ़। हरियाणा

पंचकूला शाखा ने गुरुपूर्णिमा से श्रावणी तक के वृक्षारोपण मास में भाग लेते हुए सेक्टर २५ में नीम और बेल के पेड़ लगाए। अभियान में श्री बृजमोहन गुप्ता, सुभाष कपूर, एम.के. लाल, पूनम, श्रीमती शैली सिंह आदि अनेक लोगों ने भाग लिया।

श्रद्धांजलि स्वरूप वृक्षारोपण

दिगौड़ा, टीकमगढ़। मध्य प्रदेश
दिगौड़ा शाखा के दिवंगत कार्यकर्त्ता स्व. श्री गोकुल प्रसाद चौबे की द्वितीय पुण्य तिथि पर उनके पुत्र अजय, विजय एवं जय द्वारा यज्ञ एवं वृक्षारोपण का विशेष कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस अवसर पर दिवंगत आत्मा की स्मति में अनेक पेड़ लगाए गए और लगातार सूखे की मार झेल रहे बुंदेलखंड में अच्छी वर्षा की कामना के साथ विशेष आहुतियाँ समर्पित की गर्इं।


Write Your Comments Here:


img

पंचवटी स्थापना के साथ वृक्ष गंगा अभियान की शुरुआत की

गुरु पूर्णिमा के अवसर पर गायत्री परिवार के युवा संगठन दिव्य भारत युवा संघ दीया द्वारा पौधरोपण अभियान का शुभारंभ किया गया। दीया के प्रवक्ता राजेंद्रसिंह सिसोदिया ने बताया कि शांतिकुंज हरिद्वार से संचालित वृक्ष गंगा अभियान के अंतर्गत हर.....

img

21 वर्षों से हो रहा है वृक्षारोपण

चौमहला, झालावाड़। राजस्थान 11 अगस्त को गायत्री शक्तिपीठ चौमहला द्वारा पारापीपली ग्राम पंचायत के गाँव भड़का में बृहद वृक्षारोपण कार्यक्रम सम्पन्न.....