Published on 2018-09-15

गायत्री परिवार के शताधिक स्वच्छाग्रही ने बहाया पसीना

हरिद्वार १५ सितम्बर।
प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदीजी के आवाहन पर आज से देश भर में स्वच्छता जागरण के लिए कार्यक्रम प्रारंभ हुए, इसके अंतर्गत तीर्थ नगरी हरिद्वार में शांतिकुंज के शताधिक स्वच्छाग्रही ने पंतद्वीप व भूपतवाला हाइवे में सफाई अभियान चलाया। अभियान के प्रथम दिन प्रातः पंतद्वीप परिसर में और सायं भूपतवाला हाइवे में सफाई अभियान चलाया गया। शांतिकुंज परिवार शहर के विभिन्न स्थानों पर अगले पन्द्रह दिनों तक सफाई अभियान चलायेगा। उल्लेखनीय है कि स्वच्छ भारत अभियान के तहत शांतिकुंज के निकट व शहर में स्वच्छता अभियान चलाने की प्रेरणा शांतिकुंज की अधिष्ठात्री शैलदीदी जी ने दी। शैलदीदी जी ने कहा कि हमारे आसपास स्वच्छता रहेगी, तभी हमारा तन एवं मन स्वस्थ रहेगा।

पंतद्वीप में सौ से अधिक पीतवस्त्रधारी स्वयंसेवकों ने कूड़े कचरे को मानव शृंखला बनाकर एकत्रित किया। जिसे नगर पालिका द्वारा निर्धारित स्थान में पहुँचा दिया गया। इस दौरान मैदान से कई ट्राली कचरा निकाला गया। सफाई अभियान में शहरी विकास मंत्री श्री मदन कौशिक भी पहुँचे, जहाँ उन्होंने स्वयंसेवकों के साथ भागीदारी की। नगर आयुक्त श्री एल.एन. मिश्रा, सहायक नगर आयुक्त श्री संजय कुमार, शहर के नवनियुक्त कोतवाल श्री नवीन सेमवाल, स्थानीय पार्षद श्री अनिल मिश्रा सहित अनेक गणमान्य नागरिकों ने भी इस अभियान में अपना हाथ बँटाया।

इस अवसर पर श्री कौशिक ने कहा कि शांतिकुंज के स्वयंसेवकों ने जिस तरह सफाई अभियान चलाया, यह सराहनीय है। श्री नवीन सेमवाल ने कहा कि मैं सौभाग्यशाली हूँ कि कल ही कोतवाली का प्रभार ग्रहण किया है और आज शांतिकुंज द्वारा चलाये जा रहे स्वच्छता अभियान में भागदीरी करने का अवसर पर मिला। उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री जिस समय वीडियो कॉफ्रेन्स के जरिये देश के स्वच्छाग्रहियों के बात कर रहे थे, उसी समय गायत्री परिवार के स्वयंसेवक तीर्थ नगरी को स्वच्छ बनाने में जुटे थे। इस अवसर पर अनिरुद्ध भाटी, विदित शर्मा, रवि चौहान, उमेश शर्मा आदि के अलावा शांतिकुंज के श्री हरिमोहन गुप्ता, कामता साहू, नरेन्द्र ठाकुर आदि उपस्थित रहे।


Write Your Comments Here:


img

बालसंस्कारशाला

शक्तिपीठ युवामंडल द्वारा प्रत्येक रविवार को शाहजहांपुर नगर क्षेत्र में आठ बाल संस्कार शाला संचालित होती है जिसमें शक्तिपीठ बाल संस्कारशाला ,आनंद बाल संस्कार शाला भगवती बाल संस्कार शाला ,शिव बाल संस्कार शाला ,श्री राम बाल संस्कार शाला ,स्वामी विवेकानंद.....

img

सम्मान समारोह

13/10/19 को गायत्री प्रज्ञा पीठ कुँवाखेड़ा लक्सर हरिद्वार उत्तराखंड में वरिष्ठ कार्यकर्ता श्री बूलचंद जी को शारिरिक कार्य से विश्राम एवँ मार्गदर्शक नियुक्त होने पर उनका सम्मान एवं भोग प्रसाद का कार्यक्रम संम्पन हुआ।.....