Published on 2018-10-12 HARDWAR
img

देसंविवि का योग में एक और कीर्तिमान स्थापित

हरिद्वार 10 अक्टूबर।

देव संस्कृति विश्वविद्यालय ने योग के क्षेत्र में एक और कीर्तिमान स्थापित किया है। भारत की ओर से प्रतिनिधित्व करते हुए देसंविवि के एमए (योग) के छात्र 22वर्षीय रूपेश कुमार ने 8वाँ एशियन योगा स्पोटर््स चैम्पियनशिप के एथेलेटिक (आसन) में स्वर्ण पदक जीता। वे 21 से 25 आयु वर्ग के पुरुष वर्ग में खेल रहे थे। इसके साथ ही इसी प्रतियोगिता में 17 वर्ष के अधिक उम्र वर्ग के आर्टस्टिक योग में रूपेश कुमार ने कांस्य पदक जीता।

                विवि लौटने पर देसंविवि के कुलाधिपति डॉ. प्रणव पण्ड्या एवं विवि की संरक्षिका शैल दीदी से भेंटकर आशीर्वाद लिया। इस अवसर पर डॉ. पण्ड्या के कहा कि विवि अपने स्थापना काल से ही युवाओं को नई दिशा देने के लिए संकल्पित है। इसके साथ ही विवि छात्र-छात्राओं की प्रतिभा को विकसित करते रहने का सदैव अवसर प्रदान करता है। इसी का परिणाम है कि देसंविवि व यहाँ अध्ययनरत विद्यार्थी योग सहित विभिन्न क्षेत्रों में नये कीर्तिमान स्थापित कर रहे हैं।

                विवि के योग विभागाध्यक्ष डॉ सुरेश वर्णवाल ने बताया कि केरल के तिरुवंतपुरम् में आयोजित ८वाँ एशियन योगा स्पोटर््स चैम्पियनशिप के एथेलेटिक (आसन) में 21 से 25 आयु के पुरुष वर्ग में भारत का प्रतिनिधित्व रूपेश कुमार ने किया। इन्होंने सिंगापुर, ईरान, मलेशिया सहित अनेक एशियाई देशों के तीन सौ अधिक प्रतिभागियों को पछाड़ते हुए स्वर्ण पदक जीतकर एक बार पुनः विवि के साथ देवभूमि उत्तराखंड को गौरवान्वित किया है। इसके साथ रूपेश ने 17 से अधिक आयु वर्ग के आर्टस्टिक योग में प्रतिभाग करते हुए कांस्य पदक जीता। उन्होंने बताया कि विवि के लिए यह पहला मौका है कि एशियन योगा स्पोटर््स चैम्पियनशिप में एक ही छात्र ने स्वर्ण व कांस्य पदक जीता हो।

                विवि पहुँचने पर देसंविवि के कुलपति श्री शरद पारधी, प्रतिकुलपति डॉ. चिन्मय पण्ड्या, कुलसचिव श्री संदीप कुमार सहित विवि परिवार ने रूपेश को बधाई दी।


Write Your Comments Here:


img

गृह मंत्री अमित शाह बोले- वर्तमान एजुकेशन सिस्टम हमें बौद्धिक विकास दे सकता है, पर आध्यात्मिक शांति नहीं दे सकता

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि हम उन गतिविधियों का समर्थन करते हैं जो हमारे देश की संस्कृति और सनातन धर्म को प्रोत्साहित करती हैं। पिछले 50 वर्षों की अवधि में, हम हम सुधारेंगे तो युग बदलेगा वाक्य.....

img

शान्तिकुञ्ज में 75वाँ स्वतंत्रता दिवस उत्साहपूर्वक मनाया गया

प्रसिद्ध आध्यात्मिक संस्थान गायत्री तीर्थ शांतिकुंज, देव संस्कृति विश्वविद्यालय एवं गायत्री विद्यापीठ में 75वाँ स्वतंत्रता दिवस उत्साह पूर्वक मनाया गया। शांतिकुंज में गायत्री परिवार प्रमुख एवं  देव संस्कृति विश्वविद्यालय के कुलाधिपति  श्रद्धेय डॉक्टर प्रणव पंड्या जी तथा संस्था की अधिष्ठात्री.....