Published on 2018-10-13 THANE
img

अश्वमेध महायज्ञ, मुम्बई के लिए 100 युवाओं को प्रशिक्षित किया

लक्ष्य :   2400 घरों में गायत्री यज्ञ कराना !
सन् 2021 में मुम्बई में आयोजित होने जा रहे अश्वमेध महायज्ञ के प्रयाज कार्यक्रमों के अंतर्गत बदलापुर में 2 एवं 3 सितम्बर को व्यक्तित्व संवर्धन सत्र का आयोजन किया गया। प्रमुख कार्यकर्त्ता श्री मनुभाई पटेल के मार्गदर्शन में आयोजित शिविर में गायत्री परिवार के परिष्कृत व्यक्तित्व वाले ऐसे 100 युवाओं ने भाग लिया, जिन्हें अश्वमेध महायज्ञ में हनुमान जैसी बड़ी जिम्मेदारियाँ निभानी हैं। युवाशक्ति का मार्गदर्शन करने शांतिकुंज से युवा प्रकोष्ठ के वरिष्ठ प्रतिनिधि श्री आशीष सिंह एवं श्री योगेश पाटील पहुँचे थे।

शांतिकुंज प्रतिनिधियों ने आत्मबोध-तत्त्वबोध के सूत्रों पर मुख्य रूप से ध्यान दिया, अभ्यास कराया। उन्होंने आत्म परिष्कार के साथ आत्मशक्ति का श्रेष्ठतम नियोजन राष्ट्रनिर्माण के लिए करते हुए जीवन धन्य बनाने की प्रेरणा दी। अतुल्य भारत की परिकल्पना प्रस्तुत की। आहार संयम, आहार शुद्धि, स्वाध्याय, संयम, सेवा, योगाभ्यास आदि को दैनिक जीवन में शामिल कर अपनी क्षमताओं का विकास करने के सूत्र बताए गये। उन सामाजिक विसंगतियों से अवगत कराया गया, जिनसे हमें संघर्ष करना है और संघर्ष के सूत्र भी समझाये गए। 

दो दिवसीय सत्र अत्यंत उत्साहवर्धक-आनन्ददायक रहा। इस बीच श्रीकृष्ण जन्मोत्सव मनाते हुए आसुरी प्रवृत्तियों के अत्याचार से संघर्ष के संकल्प लिये गये। शिविर का समापन श्री मनुभाई के उद्बोधन से हुई, जिसमें उन्होंने अश्वमेध यज्ञ की सफलता में योगदान को भगवान के साथ साझेदारी बताया। श्री आशीष सिंह ने 2400 घरों में गायत्री यज्ञ सम्पन्न कराने का लक्ष्य प्रशिक्षित युवाओं के समक्ष रखा।


गायत्री महायज्ञ के प्रयाज के लिए कार्यकर्त्ता प्रशिक्षण शिविर
बलौदाबाजार, छत्तीसगढ़

गायत्री शक्तिपीठ बलौदाबाजार में 28 से 31 अक्टूबर को होने वाले108 कुण्डीय गायत्री महायज्ञ व कन्या कौशल शिविर के प्रयाज के लिए युग निर्माणी कार्यकर्ता प्रशिक्षण शिविर आयोजित हुआ। श्री रामप्रसाद आदित्य, श्री एम.एल.साहू व श्री शंभु पाण्डेय की टोली ने इसे सम्पन्न कराया। कर्मकाण्ड, संगीत, सम्भाषण, ढपली, संस्कार, ध्यान साधना आदि विषयों का प्रशिक्षण दिया गया और आग्रह किया गया कि सभी प्रतिभागी अपनी प्रतिभाओं द्वारा इस महायज्ञ को सफल बनाने हेतु जुट जाएँ।
कार्यकर्त्ताओं का उत्साहवर्धन करने कई गणमान्य पधारे, अपने सहयोग का आश्वासन दिया। क्षेत्रीय विधायक श्री जनकराम वर्मा, संतमना पं. ज्वाला प्रसाद शर्मा, महासमुंद तथा वैद्यराज श्री कोमल प्रसाद साहू, धोबनी को विशेष रूप से सम्मानित किया गया।


Write Your Comments Here:


img

anganwadi स्कूल मैं जाके गायत्री मंत्र और गायत्री माँ के चम्त्कार् के बारे मैं बताया

मैं यशवीन् मैंने आज राजस्थान के barmer के बालोतरा मैं anganwadi स्कूल मैं जाके गायत्री माँ के बारे मैं बच्चों को जागरूक किया और वेद माता के कुछ बातें बताई और महा मंत्र गायत्री का जाप कराया जिसे आने वाले.....

img

युग निर्माण हेतु भावी पीढ़ी में सुसंस्कारों की आवश्यकता जिसकी आधारशिला है भारतीय संस्कृति ज्ञान परीक्षा -शांतिकुंज प्रतिनिधि आ.रामयश तिवारी जी

वाराणसी व मऊ उपजोन की *संगोष्ठी गायत्री शक्तिपीठ,लंका,वाराणसी के पावन प्रांगण में संपन्न* हुई।जहां ज्ञान गंगा की गंगोत्री,*महाकाल का घोंसला,मानव गढ़ने की टकसाल एवं हम सभी के प्राण का केंद्र अखिल विश्व गायत्री परिवार शांतिकुंज,हरिद्वार* से पधारे युगऋषि के अग्रज.....

img

Yoga Day celebration

Yoga day celebration in Dharampur taluka district ValsadGaytri pariwar Dharampur.....