Published on 2019-08-01

लोंग आयलैण्ड, न्यूयॉर्क। अमेरिका
इन दिनों अमेरिका ही नहीं, पूरी दुनिया अपनी आँखों के प्रकृति का कोप बरसते देख रही है। ऐसे में गायत्री ज्ञान केन्द्र लोंग आयलैण्ड (GGKLI) द्वारा अपने बच्चों को प्रकृति का महत्त्व समझाने तथा प्रकृति से प्रेम करना सिखाने के प्रशंसनीय प्रयास किये जा रहे हैं।

श्रीमती रूचि ऐरेन व उनकी सुपुत्री मानसी द्वारा इस वर्ष गार्डेनिंग क्लब आरंभ किया गया है। GGKLI के सभी बच्चों ने उसकी सदस्यता ली है। बच्चे पौधों की जानकारी लेने के साथ नियमित रूप से बागवानी करते हैं। उन्होंने एक वर्ष में ५५० बीज बोये और उन्हें पौधे बनाने तक की सारी प्रक्रिया स्वयं सम्पन्न की।
हाल ही में GGKLI ने एक वार्षिक चैरिटी प्लांट सेल का आयोजन कर अपने लगाये गये पौधों को बिक्री के लिए उपलब्ध कराया। मात्र दो घंटे में २०० पौधे बिक गये, जिनसे ७०० डॉलर की आमदनी हुई। बाल संस्कार शाला ने इस आमदनी को देव संस्कृति विश्वविद्यालय में पढ़ रहे जरूरतमंद विद्यार्थियों के लिए भेजने का निर्णय किया है।
क्लब द्वारा पर्यावरण संरक्षण, रीसाइक्लिंग व प्राकृतिक संवर्धन की गतिविधियॉ आयोजित की जाती हैं।


Write Your Comments Here:


img

लिथुआनिया पहुँची गुरुज्ञान की लाल मशाल

 अपने लंदन और यूरोप के दौरे में दे० सं० वि० वि० के प्रति कुलपति डॉ. चिन्मय पंड्या जी ने बाल्टिक समुद्र के पास स्थित लिथुआनिया देश का दौरा किया जिसमे अनेक महत्वपूर्ण उपलब्धियाँ के पुष्पगुच्छ उन्होंने दिवाली के पावन पर्व.....

img

बाढ़ राहत अभियान गायत्री परिवार भिवंडी मुम्बई

गायत्री परिवार भिवंडी के सहयोग से आज कोल्हापुर में डॉ दिपक सालुंखे प्राथमिक विद्या मंदिर एवं राजऋषि छत्रपति शाहू महाराज हाई स्कूल के बाढ़ पीड़ित छात्र छात्राओं को 400 स्कूली बेग वितरित किया गया। इस वितरण अभियान में इचलकरंजी गायत्री.....