Published on 2019-09-16
img

पिछले दिनों नेपाल के बीरगंज में संपन्न हुए अश्वमेध महायज्ञ से उभरी उर्जा के सुनियोजन के लिए शांतिकुंज के दो प्रतिनिधि डॉ. अशोक ढ़ोके और ओइन्द्र सिंह ने नेपाल व नेपाल के सीमावर्ती बिहार के कई क्षेत्रों का दौरा किया। बिहार के रक्सौल, महाराजगंज, बेतिया और नेपाल के हेरोड़ा, बीरगंज, शुद्धोधन नगर में अखण्ड ज्योति पाठक सम्मेलन सहित कई संगोष्ठियों एवं अन्य कार्यक्रम हुए।

अखण्ड ज्योति के 6500 नए सदस्य बनाने के संकल्प हुए

अखण्ड ज्योति :: इन प्रवास में लगभग 6500 अखण्ड ज्योति के नये सदस्य बनाने के संकल्प लिए गए। रक्सौल के डॉ. एस. एन. राय एवं ध्रुव नारायण श्रीवास्तव ने 1008, बीरगंज के मेयर श्री विजय सरावगी ने 2400, हेरोड़ा शाखा ने 108, बेलिया के प्रो. राजेश्वर यादव ने 108 नए सदस्य बनाने के संकल्प लिए। हर क्षेत्र में प्रत्येक समाजसेवी, भारतीय दूतावास, शिक्षितों एवं शिक्षकों को विभिन्न पत्रिका से जोड़ने का संकल्प हर शाखा के नैष्ठिक परिजनों में उभरा है।

ज्ञानदीक्षा समारोह

हेरोड़ा के बहुमुखी कैंपस मकवानपुर महाविद्यालय, महाराजगंज के रामभोली कन्या इ. कॉलेज में तथा बेतिया के रामलखन सिंह कॉलेज में ज्ञानदीक्षा समारोह आयोजित हुए। इनमें उपस्थित शिक्षाविदों में पूरे क्षेत्र में ज्ञानदीक्षा समारोहों को प्रोत्साहित करने का उत्साह जागा है।

गुरुपूर्णिमा :: बीरगंज में गुरुपूर्णिमा पर्व केन्द्रीय प्रतिनिधियों के सान्निध्य में बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। 500 लोगों ने इसमें भाग लिया।

प्रत्येक कार्यक्रम में जीवन प्रबंधन, युग साधना, गायत्री उपासना, नारी सशक्तीकरण जैसे विषयों को प्रमुखता से उभरा गया। मिशन के सभी आन्दोलनों को गति देने की विस्तार से चर्चा हुई। अश्वमेध महायज्ञ से अभिभूत लोगों में सतयुगी समाज की संरचना करने का जबरदस्त उत्साह इन गोष्ठियों के माध्यम से उभरा।

2400 अखण्ड ज्योति बाँटने वाले ज्ञानदूत का सम्मान

मुज़फ्फरपुर (बिहार) के 82 वर्षीय श्री विजय श्रीवास्तव जी का सम्मान अभिनंदन किया गया जो अपनी मोटरसाइकिल पर 2400 अखण्ड ज्योति अपने हाथों से लोगों को पहुंचाते हैं।


Write Your Comments Here:


img

दुबई में आयोजित योग सम्मेलन में देव संंस्कृति विश्वविद्यालय की भागीदारी

श्रीराम योग सोसाइटी एवं साधना वे योग सेण्टर कनाडा द्वारा देव संस्कृति विश्वविद्यालय हरिद्वार के सहयोग से दुबई में दो.....

img

ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय में ‘फेथ इन लीडरशिप’ के अध्ययन- प्रोत्साहन के लिए केन्द्र का शुभारम्भ

ऑक्सफोर्ड  विश्वविद्यालय ‘नेतृत्व में आध्यात्मिक निष्ठा’ को प्रोत्साहित करने के लिए देव संस्कृति विश्वविद्यालय के साथ मिलकर कार्यक्रम चलाएगा। यह.....

img

लिथुआनिया पहुँची गुरुज्ञान की लाल मशाल

 अपने लंदन और यूरोप के दौरे में दे० सं० वि० वि० के प्रति कुलपति डॉ. चिन्मय पंड्या जी ने बाल्टिक समुद्र के पास स्थित लिथुआनिया देश का दौरा किया जिसमे अनेक महत्वपूर्ण उपलब्धियाँ के पुष्पगुच्छ उन्होंने दिवाली के पावन पर्व.....