Published on 2020-02-28
img

कमर कसकर खड़े हो गए हैं युग निर्माणी हर ग्राम- पारा, टोला में जनजागरण की योजना माकड़ी, कोण्डागाँव।

छत्तीसगढ़ तहसील माकड़ी के ग्राम कुरलुबहार (हिरापुर) में 3 से 6 जनवरी की तारीखों में 24 कुण्डीय गायत्री यज्ञ एवं प्रज्ञा पुराण कथा का आयोजन हुआ। आयोजकों ने बताया कि उनका पूरा ध्यान आयोजन ही नहीं, इस आयोजन के माध्यम से जनजागरण के मुख्य प्रयोजन पर पूरा- पूरा ध्यान दिया गया। प्रयाज से लेकर अनुयाज तक शताधिक ग्राम- पारा, टोला में नवचेतना जगाने और वहाँ रचनात्मक गतिविधियों को आरंभ करने पर पूरा ध्यान केन्द्रित किया गया। प्रयाज के क्रम में 51 पारा टोलाओं में दीपयज्ञ आयोजित कर गायत्री परिवार के रचनात्मक कार्यक्रमों का परिचय कराया गया।
• लगभग 150 कार्यकर्त्ताओं ने 80 मोटर साइकिलों पर सवार होकर जनजागरण यात्रा निकाली, जो विकासखण्ड के 95 गाँवों से होकर गुज़री।
• कार्यक्रम में 108 प्रज्ञा मण्डल/ महिला मण्डल/ युवा मण्डलों के गठन कर 108 ग्राम टोला में डेढ़ दिवसीय कार्यक्रम आयोजित कर वहाँ जनजागरण अभियान को गति देने का संकल्प लिया है।
• 551 बहिनों ने कलश धारण कर क्षेत्रीय नर्तक दल, देवी- देवताओं की झाँकियों के साथ कलश यात्रा निकाली गई। झमाझम बारिश के बीच निकली इस कलश यात्रा में श्रद्धालुओं का उत्साह देखते ही बनता था।
• 37 दीक्षा- यज्ञोपवीत एवं 3 विवाह सहित अनेक संस्कार हुए। • श्रीराम स्मृति उपवन का लोकार्पण हुआ।


Write Your Comments Here:


img

पुसंवन संस्कार

07/07/2020 mumbai- गुरु पूणिऀमा के पावन पर्व के दिन सौभाग्यवती वैदेही जी का पुसंवन संस्कार उलहास एवं श्रद्धा पूवऀक मनाया गया ] आआे गढें ‌संस्कार वान पीढी कायऀक्रम के अंतर्गत सौभाग्यवती उजवला जी का पुसंवन संस्कार श्रद्धा एवं.....

img

गुरु पूर्णिमा 2020

Guru Purnimaगुरु पूर्णिमा का पावन पर्व आज दिनांक 5 जुलाई 2020 दिन रविवार को स्थानीय गायत्री शक्तिपीठ पर उत्साहपूर्वक एवं शारीरिक दूरी [Physical.....