img

देवसंस्कृति विश्वविद्यालय, शांतिकुंज एवं देश के कई बड़े शहरों में गायत्री परिवार के परिजनों ने इस वर्ष हर्बल रंगों एवं गुलाल से होली खेलने का निर्णय लिया है। इस हेतु देसंविवि व गायत्री परिवार की टीम जगह-जगह जन-जागरण सभा का आयोजन कर रही है। उत्तराखंड, हरियाणा, दिल्ली, मप्र, उप्र के कई शहरों में गायत्री परिजनों ने इकोफ्रेण्डली होली मनाने के लिए अभियान चलाया है। इसके तहत प्राकृतिक रंग बनाने हेतु सामग्री एवं मात्राएं भी बता रहे हैं। साथ ही रासायनिक रंगों से होने वाले नुकसानों से बचने की नसीहत भी दे रहे हैं।वहीं गायत्री परिवार के अंतर्राष्ट्रीय मुख्यालय शांतिकुंज स्थित शिक्षण-प्रशिक्षण विभाग के नेतृत्व में 15 लोगों की टीम पिछले तीन सप्ताह से प्राकृतिक गुलाल एवं रंग बनाने में जुटा है। यहाँ निर्मित गुलाल एवं रंग शांतिकुंज व देवसंस्कृति विश्वविद्यालय, ब्रह्मवर्चस शोध संस्थान के कार्यकर्त्ताओं एवं पर्व मनाने आये शिविरार्थियों में बाँटे जा रहे हैं तथा शांतिकुंज के नौनिहाल घर-घर प्राकृतिक गुलाल पहुंचा रहा है। पर्व आयोजन समिति के अनुसार खेल मैदान में आयोजित सभा में भाइयों की टोली प्राकृतिक रंग एवं गुलाल से होली पर्व का आनंद लेंगे, वहीं बहिनों की टोली शांतिकुंज के सप्तऋषि क्षेत्र में होली खेलेंगी।उधर देवसंस्कृति विवि में समस्त अधिकारी, कर्मचारी एवं विद्यार्थी कुलाधिपति डॉ प्रणव पण्ड्या, कुलपति, प्रतिकुलपति, कुलसचिव की उपस्थिति में आम्रकुंज के बीच बनाये जा रहे मैदान में प्राकृतिक रंगों एवं फूलों से होली खेलेंगे।


Write Your Comments Here:


img

शांतिकुंज के अभियान में भाग लेते हुए पाकिस्तानी जत्थे ने किया वृक्षारोपण

हरिद्वार 20 जुलाई।

अखिल विश्व गायत्री परिवार शांतिकुंज ने गुरुपूर्णिमा से श्रावण पूर्णिमा तक वृक्षारोपण माह घोषित किया है। इसके अंतर्गत देश भर में फैले गायत्री परिवार के परिजनों ने भी स्थान-स्थान पर वृहत स्तर पर वृक्षारोपण कर रहा है।

            इसी.....

img

गायत्री परिवार मनासा द्वारा पुस्तक मेला ,व्यसन मुक्ति एवं पर्यावरण बचाओ रैली

12 July, 2017 मनासा :आज गायत्री परिवार मनासा द्वारा शारदा विद्या निकेतन गांव झारडा में स्कूली बच्चों द्वारा व्यसनमुक्ती और पर्यावरण बचाओ की रैली निकाली गई उसके बाद जिन बच्चों का नया एडमिशन हुआ है उनके लिए विद्यारंभ संस्कार किया गया.....