डोही नदी सफाई अभियान में शामिल हुआ पूरा नगर

Published on 2017-12-27
img


गायत्री परिवार के प्रयासों का शानदार असर

डोही नदी की सफाई और गहरीकरण के लिए गायत्री परिवार द्वारा चलाया जा रहा अभियान एक सामाजिक पर्व के रूप में विकसित होता जा रहा है। पिछले कुछ वर्षों की तरह इस वर्ष २३ फरवरी को नदी पर सफाई अभियान चलाया गया। उस दिन बगैर किसी भेदभाव के नगरवासियों का हुजूम उमड़ पड़ा। वोहरा समाज, वाणी समाज, अग्रवाल समाज सहित अनेक समाज के लोगों ने अपने-अपने समूहों में भाग लेकर गौरव की अनुभूति की। 

हिंदू धर्मादा ट्रस्ट के अध्यक्ष श्री रमेश चंद्र अग्रवाल और बोहरा समाज के आमिल मुल्लाभाई इब्राहिम ने मशाल के चित्र का पूजन कर अभियान का शुभारंभ किया। उसके बाद रविवार की सुबह फावड़े और तगारी लिये सैकड़ों लोग नदी की ओर बढ़ चले। छोटे-छोटे समूह बनाकर शंकर मंदिर और नृसिंह मंदिर के घाटों को साफ किया गया। किनारों पर उगी घास काटी गयी, लम्बी दूरी तक फैली काई को लोहे के पंजों से खींचकर एकत्रित किया गया। नदी में सड़ रहे कूड़े-कचरे को पानी में घुसकर निकाला गया। शक्तिपीठ के ही कार्यकर्त्ता श्री भूरसिंह चौहान और नगर परिषद द्वारा उपलब्ध कराये गये ट्रैक्टर से सारी गंदगी निकाल कर गाँव के बाहर फेंकी गयी। 

अभियान की सफलता के लिए डॉ. शिवनारायण सक्सेना ने घर-घर जाकर लोगों को श्रमदान के लिए प्रेरित किया। सर्वश्री संदीप खत्री, राम सिंह चौहान,  मोहन सिंह डोडवा, शिवराम वर्मा, माधव सिंह आदि ने इस अभियान को गति देने में अग्रणी भूमिका निभायी। 

img

विभिन्न संगठनों के साथ मिलकर गायत्री परिवार ने चलाया ‘ताप्ती शुद्धि अभियान’

बुरहानपुर : बुरहानपुर में गायत्री परिवार ने विभिन्न संगठनों के साथ मिलकर ताप्ती अंचल शुद्धि अभियान चलाया । इस अभियान में पतंजलि योग पीठ के साथ विभिन्न सामाजिक संगठनों ने हिस्सा लिया । कार्यक्रम में जिला कलेक्टर श्री दीपक सिंह, नगर.....

img

जल स्त्रोत शुद्धीकरण एवं स्वछता अभियान – गोरेगाँव (जि. गोंदिया,महा.)

गोरेगाँव : अखिल विश्व गायत्री परिवार द्वारा चलाए जा रहे 7 सूत्रीय आंदोलन के राष्ट्रीय सम्मेलन (अक्टूबर २०१६ – हरिद्वार) में गायत्री परिवार गोरेगाँव (जि.गोंदिया,महा.) एवं दिया युवा संघटना के साथियों ने भी संकल्प लिया था। इसी के तहत स्वच्छता एवं जल स्त्रोत शुद्धिकरण.....