स्वच्छ भारत मिशन से जुड़ा गायत्री परिवार

Published on 2015-08-20

स्वच्छ भारत मिशन की शुरूआत आज भारत के प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी जी ने नई दिल्ली में की। विश्वभर में अपने समाजिक दायित्व को निरन्तर निभाने वाली संस्था अखिल विश्व गायत्री परिवार ने स्वच्छ भारत के इस अभियान में बढ़ चढ़कर अपनी भूमिका निभाई। इस अवसर पर संस्था प्रमुख डॉ० प्रणव पण्ड्याजी, शांतिकुंज व्यवस्थापक गौरीशंकर शर्मा, मनीषी वीरेश्वर उपाध्याय, कपिल केसरी सहित युग निर्माण मिशन के अग्रणी उपस्थित थे। गायत्री परिवार के मुख्यालय शांतिकुंज द्वारा देहरादून- हरिद्वार जिले को जोड़ने वाला संपर्क मार्ग सप्तऋषि चुंगी से गंगा तट तक पाँच हजार से अधिक पीत वस्त्रधारियों ने सफाई अभियान चलाया जिनमें गायत्री साधकों, शांतिकुंज के अन्तेवासियों, देवसंस्कृति विश्वविद्यालय एवं गायत्री विद्यापीठ के विद्यार्थियों सहित विश्वभर से आये आगन्तुकों एवं शिविरार्थियों ने सहयोग किया। इस अवसर पर डॉ. प्रणव पण्ड्या जी ने गायत्री परिवार के जनक पं. श्रीराम शर्मा आचार्य जी एवं महात्मा गाँधी के साबरमती आश्रम के एक संस्मरण को याद करते हुए कहा कि जब परम पूज्य गुरुदेव साबरमती आश्रम पहुँचे तो उन्हें गाँधी जी द्वारा शौचालय के डिब्बे साफ करने की जिम्मेदारी दी गयी। एक दिन पूज्य गुरुदेव जब उनकी सफाई कर रहे थे तो गाँधी जी ने उन्हें कहा कि स्वच्छता में ही ईश्वर का वास होता है। ईश्वर को पाने का सबसे सरल मार्ग स्वच्छता है। डॉ. पण्ड्या ने कहा कि स्वच्छ तन और मन ही सभ्य समाज की रचना करते हैं।

समाचार लिखे जाने तक भारत भर में फैले ५२०० शक्तिपीठों, प्रज्ञापीठों और प्रज्ञा संस्थानों द्वारा हजारों कार्यकर्ता स्वच्छता अभियान में जुटे हैं। महाराष्ट्र के पूना शहर में महानगर पालिका एवं गायत्री परिवार द्वारा सरस बाग के पास, नई दिल्ली में मंगलपुरी से कैलासपुरी तक एवं पालन में स्वच्छता महाभियान का कार्यक्रम चल रहा है। रचनात्मक प्रकोष्ठ के श्री केदार प्रसाद दूबे के अनुसार महिला मंडल, प्रज्ञा मंडल, युवा मंडल, दीया, गायत्री परिवार यूथ ग्रुप सहित शांतिकुंज से जुड़ी अनेक संस्थाओं के युवा भारत के विभिन्न शहरों में सफाई अभियान चला रहे हैं। उन्होंने कहा कि निर्मल गंगा जन अभियान के अन्तर्गत भी स्वच्छ भारत- स्वस्थ भारत के सपनों को साकार करने में गायत्री परिवार जुटा है।



img

शांतिकुंज के अभियान में भाग लेते हुए पाकिस्तानी जत्थे ने किया वृक्षारोपण

हरिद्वार 20 जुलाई।

अखिल विश्व गायत्री परिवार शांतिकुंज ने गुरुपूर्णिमा से श्रावण पूर्णिमा तक वृक्षारोपण माह घोषित किया है। इसके अंतर्गत देश भर में फैले गायत्री परिवार के परिजनों ने भी स्थान-स्थान पर वृहत स्तर पर वृक्षारोपण कर रहा है।

            इसी.....

img

गायत्री परिवार मनासा द्वारा पुस्तक मेला ,व्यसन मुक्ति एवं पर्यावरण बचाओ रैली

12 July, 2017 मनासा :आज गायत्री परिवार मनासा द्वारा शारदा विद्या निकेतन गांव झारडा में स्कूली बच्चों द्वारा व्यसनमुक्ती और पर्यावरण बचाओ की रैली निकाली गई उसके बाद जिन बच्चों का नया एडमिशन हुआ है उनके लिए विद्यारंभ संस्कार किया गया.....