Published on 2017-12-23
img

अखिल विश्व गायत्री परिवार शांतिकुंज हरिद्वार से निकली निर्मल गंगा जन अभियान अमृत कलश यात्रा सरेनी क्षेत्र के रालपुर से डलमऊ क्षेत्र के लिए निकली। यात्रा का कई जगह जोरदार स्वागत किया गया। यात्रा डलमऊ, गौरा, ऊंचाहार विकास क्षेत्र में गंगा किनारे बसे गांवों में जागरण अभियान चलाते हुए रात्रि पड़ाव के बाद 12 अक्टूबर को अरखा के कोटरा बहादुरगंज से इलाहाबाद के लिए प्रस्थान करेगी।

गुरुवार को यात्रा का कई जगह स्वागत हुआ। रास्ते में बेनीमाधवगंज इंटरकालेज में सैकड़ों छात्रों ने स्वागत में यात्रा कलश पर पुष्प वर्षा की। यहां संत महात्मा भी शामिल हुए। यात्रा के टोली नायक जगदीश शरण ने कहा कि स्थानीय लोगों का दायित्व है कि वे गंगा को साफ रखने में सहयोग करें। यात्रा गंगा किनारे बसे सिंघौर तारा, शिवुपरी, बरगदी, गंगागंज बाजार आदि स्थानों से गुजरी । लोगों से कहा कि वे जीवन दायिनी गंगा का वजूद कायम रखने के लिए गंगा को प्रदूषण से मुक्त कराएं। गंगा में पालीथीन, हवन पूजा की अवशेष सामाग्री ने डालें। इसके अलावा गंगा किनारे शौच न करें।

गेगासों के गंगा घाट पर रथयात्रा पहुंची। यहां पर गंगा की पूजा आरती की गई। यहां जिले भर के लोगों ने दीप दान किया । गंगा रथ का कई जगह पूजन किया गया।


Write Your Comments Here:


img

गायत्री परिवार प्रमुखद्वय से मार्गदर्शन ले गंगा सेवा मंडल प्रशिक्षण टोली रवाना

हरिद्वार १४ नवंबर।अखिल विश्व गायत्री परिवार द्वारा संचालित निर्मल गंगा जन अभियान के अंतर्गत संगठित गंगा सेवा मंडलों के प्रशिक्षण हेतु बुधवार को पांच सदस्यीय एक टोली शांतिकुंज से रवाना हुई। ये टोली बिजनौर से लेकर उन्नाव तक के शहरों.....

img

शांतिकुंज ने की गंगा घाटों की सफाई, चार सौ से अधिक स्वयंसेवकों ने बहाया पसीना

हरिद्वार, 28 अक्टूबर।गायत्री तीर्थ शांतिकुंज के अंतेःवासी कार्यकर्ता भाई-बहिन एवं विभिन्न प्रशिक्षण सत्रों में देश भर से आये चार सौ से अधिक स्वयंसेवकों ने सप्तसरोवर क्षेत्र के गंगा घाटों की सफाई में जमकर पसीना बहाया। इस दौरान साधकों ने मानव.....