Published on 2018-11-14 HARDWAR

हरिद्वार १४ नवंबर।

अखिल विश्व गायत्री परिवार द्वारा संचालित निर्मल गंगा जन अभियान के अंतर्गत संगठित गंगा सेवा मंडलों के प्रशिक्षण हेतु बुधवार को पांच सदस्यीय एक टोली शांतिकुंज से रवाना हुई। ये टोली बिजनौर से लेकर उन्नाव तक के शहरों एवं नगरों में निर्मल गंगा जन अभियान में जुटे स्वयंसेवकों को प्रशिक्षण देगी। इस टोली में योगेन्द्र गिरि, सदानंद अंबेकर, अशोक सिंह, संजय त्यागी एवं रवीन्द्र शामिल है।

गायत्री परिवार प्रमुखद्वय डॉ. प्रणव पण्ड्याजी एवं शैलदीजीजी ने मंगल तिलक कर टोली को रवाना किया। इस अवसर पर डॉ. पण्ड्याजी ने कहा कि गायत्री परिवार द्वारा संचालित निर्मल गंगा जन अभियान में कई लाख स्वयंसेवक जुटे हैं। इसके अंतर्गत २५२५ किमी की दूरी तय करने वाली पतित पावनी गंगा को निर्मल, स्वच्छ व अविरल बनाने हेतु लाखों स्वयंसेवक सेवारत हैं, जो केवल गंगा की स्वच्छता ही नहीं, वरन् समग्र गंगा तटों पर जन जागरण अभियान चला रहा है। जिससे गंगा पवित्र बनी रहे। उन्होंने कहा कि टोली हरिद्वार से लेकर उन्नाव तक के १६ जिलों में कार्यरत गंगा सेवा मण्डलों को प्रशिक्षण देगी। इसके साथ ही प्रत्येक जिलों में गोद लिये हुए गाँव व घाटों पर नियमित रूप से रचनात्मक व जन जागरण की गतिविधियों को संचालित करने की रूपरेखा पर विस्तृत चर्चा कर क्र्रियान्वयन का कार्य करेगी।

शांतिकुंज रचनात्मक प्रकोष्ठ के समन्वयक श्री केदार प्रसाद दुबे ने बताया कि यह टोली हरिद्वार से लेकर उन्नाव तक में गहन मंथन कर प्रशिक्षण कार्यक्रम संचालित करेगी। इस टोली का कार्यक्रम अब तक २० नवंबर तक निर्धारित है। श्री दुबे ने बताया कि टोली आगामी कार्तिक पूर्णिमा को संपन्न होने वाले विशेष मेलों एवं माघ मेले में निर्मल गंगा जन अभियान के स्टाल लगाकर निरंतर स्वच्छता एवं जन जागरण का कार्य करेगी। आगामी प्रयागराज कुंभ में भी हजारों स्वयंसेवक गंगा तटों घाटों की सफाई में सेवाएं देंगे तथा आने वाले श्रद्धालुओं को मां गंगा की स्वच्छता हेतु जागरूक करने के काम में जुटेंगे। वहीं जल शुद्धि, तट शुद्धि के अंतर्गत गांव को आदर्श बनाने तथा श्रद्धालुओं को सच्चा तीर्थ सेवन सिखाने हेतु विभिन्न कार्यक्रम आयोजित होंगे। उन्होंने बताया कि इस अभियान के अंतर्गत नेपाल में गंगा माने जाने वाली नदी बाग्मति, पश्चिम भारत की प्रसिद्ध नदी ताप्ती सहित विभिन्न नदियों में अच्छी सफलता मिली है। उल्लेखनीय है कि विगत २०१३ से अखिल विश्व गायत्री परिवार द्वारा गोमुख से गंगासागर तक निर्मल गंगा जन अभियान प्रारंभ किया गया है यह कार्यक्रम २०२६ तक अविरल जारी रहेगा।


Write Your Comments Here:


img

शांतिकुंज ने की गंगा घाटों की सफाई, चार सौ से अधिक स्वयंसेवकों ने बहाया पसीना

हरिद्वार, 28 अक्टूबर।गायत्री तीर्थ शांतिकुंज के अंतेःवासी कार्यकर्ता भाई-बहिन एवं विभिन्न प्रशिक्षण सत्रों में देश भर से आये चार सौ से अधिक स्वयंसेवकों ने सप्तसरोवर क्षेत्र के गंगा घाटों की सफाई में जमकर पसीना बहाया। इस दौरान साधकों ने मानव.....

img

देश- विदेश में जलस्रोतों की सफाई कर गंगा मैया को दी श्रद्धांजलि

अमेरिका में पार्क की सफाई कर मनाई गंगा सप्तमीपिस्काटवे। अमेरिकागायत्री चेतना केन्द्र और बाल संस्कार शाला के कार्यकर्त्ताओं ने पृथ्वी दिवस और गंगा सप्तमी के विशिष्ट अवसर पर नगर के सबसे बड़े जॉनसन पार्क की सफाई करते हुए नगर को.....