Published on 2016-01-26

६० लोगों को दी गयी हियरिंग मशीन

हरिद्वार |


शांतिकुंज जन्मशताब्दी चिकित्सालय में केन्द्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय के विकलांगजन सशक्तिकरण विभाग ने दो दिवसीय चिकित्सा शिविर लगाया। इसके अंतर्गत अली जावर जंग नेशनल इंस्टीट्यूट फार हियरिंग हेण्डीक्राप्ट दिल्ली के विशेषज्ञों ने कान से कम सुनने वालों का आडियोग्राम से परीक्षण किया। परीक्षण के दौरान कम सुनने वाले ६० लोगों को हियरिंग मशीन दी गयी। वहीं १४५ लोगों का परीक्षण कर उचित सुझाव एवं निःशुल्क औषधियाँ दीं।

चिकित्सकीय टीम से भेंट परामर्श के अवसर पर गायत्री परिवार प्रमुख डॉ प्रणव पण्ड्या ने कहा कि पीड़ित मानवता की सेवा करना हमारा कर्त्तव्य है। पूज्य गुरुदेव पं० श्रीराम शर्मा आचार्य जी भी चाहते हैं कि गरीब व असहाय लोगों का सहानुभूति पूर्वक सहयोग करना चाहिए ताकि वे भी आगे बढ़कर समाज के विकास में अपना योगदान दें सकें।

विकलांगजन सशक्तिकरण विभाग के असिस्टेंट डायरेक्टर डॉ वीपी शाह ने बताया कि भारत सरकार की यह एक महत्वाकांक्षी योजना है, जिसके अंतर्गत देशभर में कम आय वाले मूक बधिर लोगों का निःशुल्क परीक्षण कर उन्हें हियरिंग मशीन दी जाती है। उन्होंने बताया कि कान के बाह्य, मध्यम व आंतरिक भागों का आधुनिक मशीन के माध्यम से आडियोलाजिस्ट परीक्षण करते हैं। उन्होंने बताया कि जेनेटिक कारणों से बधिर लोगों में नियोलेटन हियरिंग स्क्रीनिंग कर काक्लियर इम्प्लांट भी किया जाता है, पर यहाँ इस तरह के कोई मरीज नहीं मिला। उन्होंने कहा कि हरिद्वार में मूक लोगों के लिए देवसंस्कृति विवि के सहयोग से एक साइन थेरेपी प्रशिक्षण कार्यक्रम चलाने की योजना है। शिविर के लिए सेवाएँ प्रदान कर रहे विशेषज्ञों ने बताया कि जब भी कम सुनने या कान की कोई दिक्कत हो, तो तुंरत चिकित्सक से संपर्क करना चाहिए।

व्यवस्थापक श्री गौरीशंकर शर्मा के अनुसार पीड़ितों की सेवा हेतु हर तीन माह में एक बार जन्मशतादी चिकित्सालय में इस तरह की शिविर लगाया जायेगा। आचार्य श्रीराम शर्मा शताब्दी चिकित्सालय की डॉ गायत्री शर्मा, डॉ ओपी शर्मा आदि ने शिविर में आये परिजनों को कान के रोग और उनसे बचने के विविध उपायों की जानकारी दी। शिविर में दिल्ली से आई अनिशा सिन्हा, प्रेमचन्द्र, इन्द्राज, अमरीष महेन्द्र सहित १५ सदस्यीय चिकित्सकीय टीम ने शांतिकुंंज, हरिपुर कलॉ, भूपतवाला, हरिद्वार आदि के नर- नारियों ने परीक्षण की। 


Write Your Comments Here:


img

नवयुग दल जमशेदपुर का 30 वां रक्तदान शिविर संपन्न

जमशेदपुर :  नवयुग दल (युवा प्रकोष्ठ) गायत्री परिवार के द्वारा एस. डी. एम. स्कुल फाॅर एक्सीलेंस साकची के सभागार में 30 वां रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया । इस पावन अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में परम आ. श्री अभय सिंह जी,.....

img

मूक बधिरों को युवाओं द्वारा दी जा रही है स्वावलम्बन की शक्ति

राजनांदगांव (छत्तीसगढ़) :समाज में जहाँ एक ओर शिक्षित व डिग्री धारकों का एक बड़ा युवा वर्ग रोजगार न मिलने की स्थिति में पतन के रास्ते पर है, ऐसे में मूक बधिर वर्ग के लिये स्वयं के पैरो पर खड़ा होने.....