Published on 2016-07-06

हरिद्वार ६ जुलाई। 

अखिल विश्व गायत्री परिवार ने आगामी 19 जुलाई को गुरूपूर्णिमा पर्व को विश्व हित में अनोखे ढंग  से मनाने का निर्णय लिया है। निर्धारित कार्यक्रमानुसार विश्व भर में मौजूद करोडों परिजन अपने गुरूदेव को श्रद्धा सुमन अर्पित करने के बाद कम से कम एक पौधा अवश्य रोपेंगे ताकि धरती मां को हरीतिमा की भेंट की जा सके। 

गायत्री परिवार के प्रमुख डॉ. प्रणव पण्ड्याजी ने इस वर्ष गुरु पूर्णिमा के शुभ अवसर पर अपने गुरुदेव के चरणों में एक अनोखी भेट अर्पित करने हेतु विश्व भर में फैले गायत्री परिवार के परिजनों को आह्वान किया है। डॉ. पण्ड्याजी ने वर्तमान में बढ़ते ग्लोबल वार्मिंग के खतरों पर चिन्ता व्यक्त करते हुए कहा कि आज पर्यावरण प्रदूषण से न केवल मानव जाति बल्कि समूचा प्राणी जगत पर स्वास्थ का संकट गहरा रहा है। समय- समय पर आने वाली प्राकृतिक आपदाएँ जन जीवन को अस्त- व्यस्त और भयाक्रान्त बनाए हुए हैं। 

उक्त आशय के निर्देश शांतिकुंज द्वारा सभी शाखाओं को जारी कर दिये गये हैं ताकि समय रहते सभी परिजनों तक इस विशेष पर्व को अनोखे ढंग से मनाने की जानकारी पहुंच सके। वृक्षारोपण हेतु स्थान चयन, पौधों की व्यवस्था और आम लोगों की भागीदारी सुनिश्चित कराने से लेकर इस प्रेरणादायक आयोजन को लोकप्रिय बनाने के प्रयास स्थानीय स्तर पर करने की बात भी कही गई है। महिला मंडल, प्रज्ञा मंडल सहित सभी इकाइयों को एक नये कीर्तिमान गढने के लिए नवीन उपाय करने का भी मुख्यालय द्वारा निर्देश दिया गया हैै। 

उल्लेखनीय है कि विश्व के ८७ देशों में गायत्री परिवार के ४००० से अधिक केन्द्र हैं जिनमें गायत्री शक्तिपीठ, प्रज्ञापीठ व गायत्री चेतना केन्द्रों सहित विभिन्न शाखायें प्रमुख हैं। सभी केन्द्रों में प्रातःकाल गुरुपूजन के बाद एक साथ श्रद्धा के प्रतीक रूप में हर एक परिजन एक वृक्ष अपने गुरु को अर्पित करेगा। इस अवसर पर भारत, अमेरिका, रशिया, यूके सहित विश्वभर में करोड़ों गायत्री  साधक एक साथ औषधीय से लेकर फलदार पौधे रोपेंगे।





Write Your Comments Here:


img

शांतिकुंज के अभियान में भाग लेते हुए पाकिस्तानी जत्थे ने किया वृक्षारोपण

हरिद्वार 20 जुलाई।

अखिल विश्व गायत्री परिवार शांतिकुंज ने गुरुपूर्णिमा से श्रावण पूर्णिमा तक वृक्षारोपण माह घोषित किया है। इसके अंतर्गत देश भर में फैले गायत्री परिवार के परिजनों ने भी स्थान-स्थान पर वृहत स्तर पर वृक्षारोपण कर रहा है।

            इसी.....

img

गायत्री परिवार मनासा द्वारा पुस्तक मेला ,व्यसन मुक्ति एवं पर्यावरण बचाओ रैली

12 July, 2017 मनासा :आज गायत्री परिवार मनासा द्वारा शारदा विद्या निकेतन गांव झारडा में स्कूली बच्चों द्वारा व्यसनमुक्ती और पर्यावरण बचाओ की रैली निकाली गई उसके बाद जिन बच्चों का नया एडमिशन हुआ है उनके लिए विद्यारंभ संस्कार किया गया.....