Published on 2016-08-15
img

पर्यावरण की सुरक्षा के लिए उत्साहित हुए समाज के रक्षक होमगार्ड
स्वतंत्रता दिवस पर होमगार्ड विभाग ने गायत्री परिवार के सहयोग से किया वृक्षारोपण

मध्य प्रदेश के प्रत्येक जिले में हुआ वृक्षारोपण
होम गार्ड विभाग आपदा प्रबंध के कार्यों में अपनी विशेष पहचान रखता है। पर्यावरण संकट भी आज की एक बड़ी आपदा है, जिसका एकमात्र समाधान है वृक्षारोपण।
श्री गुलाब सिंह,
डिप्टी कमाण्डेंट, बुरहानपुर

बुरहानपुर (मध्य प्रदेश)
१५ अगस्त को गायत्री परिवार के सौजन्य से होमगार्ड मुख्यालय, बुरहानपुर में बृहद् वृक्षारोपण करते हुए २०१ पौधे लगाये गये। डिप्टी कमाण्डेंट श्री गुलाब सिंह ने कार्यक्रम में मुख्य दायित्व निभाते हुए कहा कि होम गार्ड विभाग आपदा प्रबंध के कार्यों में अपनी विशेष पहचान रखता है। पर्यावरण संकट भी आज की एक बड़ी आपदा है, जिसका एकमात्र समाधान है वृक्षारोपण। हम इस कार्य में गायत्री परिवार का पूरा- पूरा सहयोग करेंगे। उन्होंने बताया कि होमगार्ड विभाग प्रत्येक जिला मुख्यालय पर गायत्री परिवार के साथ वृक्षारोपण कर रहा है।

इस अवसर पर गायत्री परिवार के श्री जितेन्द्र शुक्ला ने वृक्षों का आर्थिक, सामाजिक, आध्यात्मिक महत्त्व बताया। उनके प्रति श्रद्धा जगाते हुए तरुमिलन कराया। जिन कंधों पर बंदूक सुशोभित होती है, उन्हीं कंधों पर पौधे रखकर जवानों ने उन्हें पुत्रवत पालने के संकल्प लिये। अनिल आचार्य, बसंत मोढ़े, प्रमोद पाटिल प्रमुख सहयोगी थे।

देवास (मध्य प्रदेश)
जिला होमगार्ड कार्यालय देवास में १५ अगस्त को गायत्री परिजनों और जवानों ने जिला कमांडेंट के मार्गदर्शन में १२५ पौधे लगाये। जामुन, शीशम, आँवला, गुलमोहर आदि के पौधे रोपे गये। जेलर लव सिंह कटिया, प्रमोद निहाले, देवीशंकर तिवारी, विष्णु राठौड़, गणेश व्यास, सुरेन्द्र दुबे, धर्मेन्द्र कुशवाह, केशव पटेल सहित अनेकों परिजनों ने कार्यक्रम में भाग लिया।

भोपाल (मध्य प्रदेश)
राजधानी भोपाल स्थित होमगार्ड मुख्यालय में गायत्री परिवार द्वारा नवग्रह वाटिका की स्थापना की गयी। होमगार्ड के महानिदेशक श्री मैथलीशरण गुप्त एवं जिला कमाण्डेण्ट श्री परिहार, श्री कुशवाह तथा गायत्री परिवार के प्रमुख कार्यकर्त्ता डॉ. शंकरलाल पाटीदार, महाकाल श्रीवास्तव, प्रभाकांत तिवारी आदि की मुख्य उपस्थिति में यह कार्यक्रम सम्पन्न हुआ।

इस अवसर पर रक्तदान भी हुआ, जिसमें युवा कार्यकर्त्ता शिवदयाल एवं श्यामकिशोर ने रक्तदान किया।


Write Your Comments Here:


img

शांतिकुंज में पर्यावरण दिवस पर हुए विविध कार्यक्रम

वृक्षारोपण वायु प्रदूषण से बचने का सर्वमान्य उपाय - श्रद्धेय डॉ. पण्ड्याजीसंस्था की अधिष्ठात्री ने नागकेशर के पौधा का किया पूजनसायंकालीन सभा में भारतीय संस्कृति व पर्यावरण संरक्षण के लिए हुए संकल्पितहरिद्वार 5 जून।अखिल विश्व गायत्री परिवार के मुख्यालय शांतिकुंज.....

img

चट्टानी जमीन पर रोपे ११०० पौधे

कठिन परिस्थितियाँ, पक्का इरादातरुपुत्र महायज्ञ संयोजक गायत्री परिवार के श्री मनोज तिवारी एवं श्री कीर्ति कुमार जैन ने बताया-चट्टानी जमीन पर वृक्षारोपण के लिए आठ दिन पहले से ही गड्ढे खोदे जा रहे थे।सिंचाई के लिए निकट ही ५०० बोरी.....

img

वृक्ष गंगा अभियान के तहत किया 5001पौधों का रोपण , शाजापुर ( मप्र )

कालापीपल मंडी।बचपन के पालने से लेकर अंत्येष्टी की लकड़ी तक वृक्षों से प्राप्त होती है। वृक्ष प्राणी जगत को आधार देते हैं। वे संसार का विष पीकर प्राण वायु प्रदान करते हैं। एक मनुष्य को संपूर्ण जीवन में जितनी ऑक्सीजन.....