गुरुपर्व पर वृक्षारोपण और अन्य सेवाकार्य

Published on 2017-07-19

चंद्रपुर। महाराष्ट्र
 चंद्रपुर शाखा ने पाँच कुण्डीय यज्ञ के साथ गुरुपूर्णिमा पर्व मनाया। लगभग ७०० श्रद्धालुओं ने इसमें आहुतियाँ समर्पित करते हुए गुरुसत्ता के श्री चरणों में संकल्प श्रद्धांजलि दी। श्री महेश ठाकुर ने पर्व संदेश देते हुए कहा कि सद्गुरु सदैव समाज के उत्कर्ष के लिए प्रयत्नशील रहते हैं। उनके संकल्पों को पूरा करने में सहयोगी बनना ही सच्ची गुरुभक्ति है, यही उनके प्रति सच्ची श्रद्धा और समर्पण है। उन्होंने परम पूज्य गुरुदेव  के समस्त अनुयायियों से उपासना, साधना, स्वाध्याय, संयम, सेवा, अंशदान, समयदान जैसे कार्यों को जीवन का अनिर्वाय अंग बनाने की प्रेरणा दी। 

इस अवसर पर डॉ. नयना भगत के सहयोग से स्वास्थ्य जाँच शिविर लगाया गया, ३०० लोगों ने इसका लाभ लिया। ३० श्रद्धालुओं ने रक्तदान किया। गायत्री शक्तिपीठ परिसर में ५० से अधिक पौधों का रोपण किया गया। 

सायंकाल तुकूम स्थित चंद्रछाया मंगल कार्यालय में दीपमहायज्ञ का आयोजन हुआ। इस अवसर पर १०वीं और १२वीं कक्षाओं में वरीयता प्राप्त नगर के विद्यार्थियों को पुष्पगुच्छ और युगसाहित्य देकर सम्मानित किया गया। 

देवास। मध्य प्रदेश 
स्थानीय परिजनों ने गुरुपूर्णिमा पर्व बड़ी श्रद्धा के साथ मनाते हुए पुलिस प्रशासन के साथ मिलकर मुख्य परेड ग्राउंड में वृक्षारोपण किया। पुलिस अधीक्षक श्री अंशुमान सिंह सहित नैष्ठिक परिजनों और पुलिस कर्मियों ने मिलकर बड़ी संख्या में फलदार और छायादार पौधे रोपे। 

अम्बाजी, बनासकांठा। गुजरात 
गायत्रीतीर्थ अंबाजी पर गुरुपूजन का भव्य कार्यक्रम आयोजित हुआ। मुख्य यजमान श्री बी.डी. वाघेला, एसडीएम दांता ने गायत्री परिवार केकार्यकर्त्ता श्री शंकरभाई पटेल, श्रीमती डाह्यीबेन आदि के साथ वृक्षारोपण किया। सभी को वृक्षारोपण की प्रेरणा दी गयी। सामूहिक गायत्री महामंत्र जप का कार्यक्रम भी सम्पन्न हुआ। 

img

श्रीराम स्मृति उपवन में रोपी १०० वृक्षों की पौध

सोरिद, धमतरी। छत्तीसगढ़ हरियाली तीज के पावन अवसर पर मुक्तिधाम, सोरिद के निकट स्थित श्रीराम स्मृति उपवन में गायत्री परिवार ने सामूहिक वृक्षारोपण का कार्यक्रम आयोजित किया। जनप्रतिनिधियों और वॉर्ड वासियों ने इस कार्यक्रम में भाग लेते हुए १०० फलदार, फूलदार.....

img

हरीतिमा संवर्धन का एक सफल अभियान

सघन वृक्षारोपण अभियान से हो रहे हैं रूठी प्रकृति को मनाने के प्रयास ड्रिप सिस्टम से सींचे पेड़ आने लगी हैं पक्षियों की मधुर आवाजें उपवनों में बनायी जा रही हैं गोशालाए १५ गाँवों में बने  वन- उपवन;  विकसित हो चुके हैं १५ से ३०.....

img

डॉ. प्रणव पण्ड्या जी ने सेना की ईको टास्क फोर्स के साथ किया वृक्षारोपण

आदरणीय डॉ. प्रणव पण्ड्या जी  समारोह के मुख्य अतिथि थे युवा प्रकोष्ठ शांतिकुंज एवं देव संस्कृति विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों ने भाग लिया हरिद्वार। उत्तराखंड गढ़वाल राइफल्स की ही एक इकाई ईको टास्क फोर्स ने शांतिकुंज के सहयोग से २५ अगस्त को अपराह्न हर.....