Published on 2017-07-19

चंद्रपुर। महाराष्ट्र
 चंद्रपुर शाखा ने पाँच कुण्डीय यज्ञ के साथ गुरुपूर्णिमा पर्व मनाया। लगभग ७०० श्रद्धालुओं ने इसमें आहुतियाँ समर्पित करते हुए गुरुसत्ता के श्री चरणों में संकल्प श्रद्धांजलि दी। श्री महेश ठाकुर ने पर्व संदेश देते हुए कहा कि सद्गुरु सदैव समाज के उत्कर्ष के लिए प्रयत्नशील रहते हैं। उनके संकल्पों को पूरा करने में सहयोगी बनना ही सच्ची गुरुभक्ति है, यही उनके प्रति सच्ची श्रद्धा और समर्पण है। उन्होंने परम पूज्य गुरुदेव  के समस्त अनुयायियों से उपासना, साधना, स्वाध्याय, संयम, सेवा, अंशदान, समयदान जैसे कार्यों को जीवन का अनिर्वाय अंग बनाने की प्रेरणा दी। 

इस अवसर पर डॉ. नयना भगत के सहयोग से स्वास्थ्य जाँच शिविर लगाया गया, ३०० लोगों ने इसका लाभ लिया। ३० श्रद्धालुओं ने रक्तदान किया। गायत्री शक्तिपीठ परिसर में ५० से अधिक पौधों का रोपण किया गया। 

सायंकाल तुकूम स्थित चंद्रछाया मंगल कार्यालय में दीपमहायज्ञ का आयोजन हुआ। इस अवसर पर १०वीं और १२वीं कक्षाओं में वरीयता प्राप्त नगर के विद्यार्थियों को पुष्पगुच्छ और युगसाहित्य देकर सम्मानित किया गया। 

देवास। मध्य प्रदेश 
स्थानीय परिजनों ने गुरुपूर्णिमा पर्व बड़ी श्रद्धा के साथ मनाते हुए पुलिस प्रशासन के साथ मिलकर मुख्य परेड ग्राउंड में वृक्षारोपण किया। पुलिस अधीक्षक श्री अंशुमान सिंह सहित नैष्ठिक परिजनों और पुलिस कर्मियों ने मिलकर बड़ी संख्या में फलदार और छायादार पौधे रोपे। 

अम्बाजी, बनासकांठा। गुजरात 
गायत्रीतीर्थ अंबाजी पर गुरुपूजन का भव्य कार्यक्रम आयोजित हुआ। मुख्य यजमान श्री बी.डी. वाघेला, एसडीएम दांता ने गायत्री परिवार केकार्यकर्त्ता श्री शंकरभाई पटेल, श्रीमती डाह्यीबेन आदि के साथ वृक्षारोपण किया। सभी को वृक्षारोपण की प्रेरणा दी गयी। सामूहिक गायत्री महामंत्र जप का कार्यक्रम भी सम्पन्न हुआ। 


Write Your Comments Here:


img

शांतिकुंज में पर्यावरण दिवस पर हुए विविध कार्यक्रम

वृक्षारोपण वायु प्रदूषण से बचने का सर्वमान्य उपाय - श्रद्धेय डॉ. पण्ड्याजीसंस्था की अधिष्ठात्री ने नागकेशर के पौधा का किया पूजनसायंकालीन सभा में भारतीय संस्कृति व पर्यावरण संरक्षण के लिए हुए संकल्पितहरिद्वार 5 जून।अखिल विश्व गायत्री परिवार के मुख्यालय शांतिकुंज.....

img

चट्टानी जमीन पर रोपे ११०० पौधे

कठिन परिस्थितियाँ, पक्का इरादातरुपुत्र महायज्ञ संयोजक गायत्री परिवार के श्री मनोज तिवारी एवं श्री कीर्ति कुमार जैन ने बताया-चट्टानी जमीन पर वृक्षारोपण के लिए आठ दिन पहले से ही गड्ढे खोदे जा रहे थे।सिंचाई के लिए निकट ही ५०० बोरी.....

img

वृक्ष गंगा अभियान के तहत किया 5001पौधों का रोपण , शाजापुर ( मप्र )

कालापीपल मंडी।बचपन के पालने से लेकर अंत्येष्टी की लकड़ी तक वृक्षों से प्राप्त होती है। वृक्ष प्राणी जगत को आधार देते हैं। वे संसार का विष पीकर प्राण वायु प्रदान करते हैं। एक मनुष्य को संपूर्ण जीवन में जितनी ऑक्सीजन.....